Helping The others Realize The Advantages Of सोयाबीन के तेल के फायदे

Wiki Article



षोषक, मोटापा कम करना, उच्च रक्त चाप से बचाव

सोयाबीन तेल और इससे बने उत्पादों में हेल्दी बालों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। अमीनो एसिड बालों में केराटिन की मजबूत परतों को बनाने में मदद करता है जो उन्हें प्राकृतिक रूप से मजबूत करते हैं।

सोयाबीन का सेवन एनीमिया रोग, लाल रक्त कोशिकाओं की कमी और हड्डियों के कमजोरी दूर करने में किया जाता है। सोयाबीन को अनेक तरीकों से प्रयोग किया जा सकता है जैसे सोयाबीन के बीच की सब्जी बनाकर, इसका तेल निकालकर, सोयाबीन की बड़ी बनाकर आदि।

खरीफ मौसम की फसल होने के कारण सामान्‍यत: सोयाबीन को सिंचाई की आवश्‍यकता नही होती है। फलियों में दाना भरते समय अर्थात सितंबर माह में यदि खेत में नमी पर्याप्‍त न हो तो आवश्‍यकतानुसार एक या दो हल्‍की सिंचाई करना सोयाबीन के विपुल उत्‍पादन लेने हेतु लाभदायक है। वर्षा ना होने पर उपयुक्त सिचाई नमी के अनुसार सही समय पर की जा सकती है। पौध संरक्षण[संपादित करें]

किडनी स्टोन get more info से लेकर डायबिटीज तक कई बीमारियों को दूर करने के लिए रामबाण हैं आम के पत्ते

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए भी सोयाबीन तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है.

खेती-बाड़ी, बागवानी, मशीनरी, सरकारी योजनाओं बिज़नेस आईडिया, पशुपालन, लाइफ स्टाइल एग्रीकल्चर सरकारी जॉब्स, उन्नत उद्योग और कृषि विज्ञान केंद्र से सम्बंधित विश्वसनीय जानकारी सबसे पहले कृषि दिशा पर पढें.

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान

स्वस्थ हड्डियों होने के भी अपने ही फायदे होते है, इसका एक महत्वपूर्ण फायदा ये है की ये हमारी हड्डियों में आसानी से फ्रैक्चर नहीं होने देता

गर्भावस्था गर्भावस्था सप्ताह दर सप्ताह

देश की खबरें



How to get pink lips Normally in hindi

हिमाचल के मुख्यमंत्री सुक्खू ने दिल्ली में केजरीवाल से जल बंटवारे पर चर्चा की

Report this wiki page